यायावरी yayavaree: शिमला कैसे पहुचें और कहां ठहरें...एक मुफ़्त का मशविरा - All about Shimla

Tuesday, 12 April 2016

शिमला कैसे पहुचें और कहां ठहरें...एक मुफ़्त का मशविरा - All about Shimla

शिमला यात्रा का प्‍लान बनाने वालों के सामने पहला सवाल होता है कि शिमला पहुंचा कैसे जाए? तो साहब शिमला पहुंचने के कई तरीके हैं. सबसे रोमांचक और हसीन जरिया है (यदि आप दिल्‍ली से शिमला जा रहे हों तो) दिल्‍ली से सुबह 07.40 पर 'कालका शताब्‍दी' पकड़़ कर कालका रेलवे स्‍टेशन पहुंचा जाए और वहां से 52455 (हिमालयन क्‍वीन) ‪#Toytrain पकड़ कर शाम साढ़े पांच बजे के करीब शिमला पहुंचा जा सकता है. मगर इस चक्‍कर में एक पूरा दिन शिमला पहुंचने में खप जाता है. तिस पर इन दोनों ट्रेनों के कालका पहुंचने और कालका से शिमला के लिए छूटने में महज 25 मिनट का अंतर होने से थोड़ा रिस्‍क हो सकता है. इसलिए टॉयट्रेन का मजा शिमला से लौटते वक्‍त लिया जा सकता है. दूसरा तरीका है दिल्‍ली से रात 10-11 बजे के आस-पास ‪#Himachaltourism की बस (एसी/नॉन एसी सभी तरह की) या प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स की बस पकड़ी जाए. इनमें आपको कभी भी सीट मिल सकती है. हांलाकि शिमला रूट पर ज्‍यादा ऑपरेटर्स नहीं हैं...इसलिए बेहतर हो समय रहते ऑनलाइन टिकट ले लिया जाए. बसें सुबह 7 से 8 बजे के बीच आपको शिमला पहुंचा देती हैं. इस तरह आपकी एक रात सफर में गुज़र जाती है और आप अगले पूरे दिन का इस्‍तेमाल घूमने फिरने में कर सकते हैं. आप चाहे ट्रेन (शताब्‍दी) से शिमला जाएं या बस (एसी) से खर्चा 1,000 रु. प्रति सवारी के आस-पास ही रहेगा. शिमला के सबसे नज़दीक चंडीगढ़ हवाई अड्डा है इसलिए देश में कहीं दूर से शिमला बाई एयर आने वाले लोग चंड़ीगढ़ तक आ सकते हैं और फिर वहां से सड़क के जरिए सोलन होते हुए ‪#Shimla.
शिमला में कहां और कैसे ठहरें ?
क्रिसमस के आस-पास का वक्‍़त शिमला का पीक सीजन का वक्‍़त होता है. अब एेसे समय में आप शिमला पहुंच कर होटल/रिजॉर्ट ढूंढ़ने की गलती न करें...खास तौर से तब जब आप परिवार या महिला मित्रों के साथ घूमने निकले हों. दिसंबर के आखिरी सप्‍ताह में क्रिसमस और न्‍यू ईयर सेलीब्रेशन के चलते शिमला के होटल लगभग 15 दिन पहले ही फुल होने शुरू हो जाते हैं. इसके लिए पहले से अपने स्‍टे का इंतजाम करके निकलें. 

अब मुद्दा ये है कि बिना ज्‍यादा जेब कटाए कैसे अपने होलीडे को एन्‍जॉय करा जाए. तो दोस्‍तो नीेचे के विकल्‍पों पर गौर फरमाएं:

1. अकसर होता यह है कि किसी भी श्‍ाहर की यात्रा का प्‍लान बनाते समय हम गूगल पर जाकर वहां अपनी पसंद के हिसाब से स्‍टार होटल खोजते हैं अौर फिर सीधे होटल से संपर्क करते हैं. मगर इस तरह हमें होटल के स्‍टैंडर्ड पैकेज मिलते हैं जिन पर किसी तरह का डिस्‍काउंट नहीं मिल पाता है. और होटलों की वेबसाइट पर हाई रेज्‍योल्‍यूशन तस्‍वीरें देखकर होटल के स्‍टैंडर्ड के बारे में धोखा भी हो जाता है इसलिए सीधे होटल बुक कराने के बजाण्‍ ‪#tripadvisor ‪#Goibibo जैसी साइटों पर होटलों का टैरिफ तुलना करके देख लें और खास तौर पर ट्रिप एडवाइज़र पर उस होटल के रिव्‍यू पढ़ लें. तस्‍वीर साफ हो जाएगी.

2. अब बात आती है, बजट होटलों की. यदि आप सस्‍ते में यात्रा का पूरा मजा लेना चाहते हैं तो यकीनन आस-पास के टूर ऑपरेटर्स की सेवाएं कारगर रहती हैं मगर यहां भी वे मुनाफा कमाने के लिए बैठे हैं और एक हद के बाद आपको डिस्‍काउंट नहीं दिला सकते. एक तरीका है. ‪#Holidayiq जैसी कुछ वेबसाइट पर जाकर आप अपनी डिटेल रजिस्‍टर कीजिए. कुछ ही देर में आपको कम से कम तीन टूर एजेंसियों से कॉल आ जाएगी. जो आप से आपकी खास जरूरतों को समझ कर अापके लिए कस्‍टम पैकेज तैयार करके ई-मेल करेंगे. अब इनसे आप मोल-भाव कर सस्‍ते से सस्‍ता पैकेज हासिल कर सकते हैं.
3. शहर के बीचों बीच, यानि कि मॉल रोड़ के आस-पास के होटल इन दिनों थोड़े मंहगे हो सकते हैं इसलिए यदि शहर के बीचों-बीच होटल नहीं भी मिल रहा है तो कोई बात नहीं....टूर ऑपरेटर या मीडिएटर साइट (होलीडे आईक्‍यू जैसी) के जरिए यदि मॉल रोड़ से 8-10 किलोमीटर दूर शहर के बाहरी हिस्‍सों में ठीक-ठाक होटल मिले तो भी कोई बुराई नहीं है. हां बस एक बात का ध्‍यान रखें, आपके पैकेज में टैक्‍सी शामिल हो. जिसके लिए दिन के हिसाब से 1000 रु. का खर्चा आता है.....(यदि चार लोगों के लिए पैकेज लिया गया हो तो यह खर्चा 250 रु. प्रति व्‍यक्ति ही आता है जो बहुत मामूली है). आप शिमला पहुंच कर टैक्‍सी ढूंढने के चक्‍कर में न पड़ें. एक कपल के लिए 8000 से 10000 रु. के तीन दिन और दो रात के एक मोडेस्‍ट पैकेज में बस/रेलवे स्‍टेशन से पिक एंड ड्रॉप फैसेलिटी, पूरे स्‍टे के दौरान कार, डीलक्‍स/सुपर डीलक्‍स रूम, ब्रेकफास्‍ट और डिनर आसानी से मिल जाएगा. जबकि मेक माई ट्रिप या टूर ऑपरेटर्स से यही पैकेज आपको 15,000 से 20,000 तक पड़ता है. मैं खुद होलीडे आईक्‍यू (http://www.holidayiq.com/) की सेवाएं ले चुका हूं और बहुत उम्‍दा रहीं.
4. यदि आप सरकारी सेवा में हैं तो शिमला में मॉल रोड़ पर होटल ग्रेंड एक अच्‍छा विकल्‍प है. ये कुल 300 से 600 रु. प्रति दिन के हिसाब से आपको मिल सकता है. इसकी बुकिंगhttp://holidayhomes.nic.in/ साइट से की जा सकती है. पेमेंट शिमला के पते पर की जाती है.
और अकेले घुमक्‍कड़ों के लिए जो जहान पड़ा है....जहां मर्जी ठहरो, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में घूमो...ढ़ाबों और रेस्‍तरां में खाओ. मैं एक दोस्‍त को जानता हूं जो कुल 2000 रु. में तीन दिन शिमला का आनंद उठा कर लौट आया. तो आपको शिमला के लिए शुभकामनाएं.
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...